× Subscribe! to our YouTube channel

आत्मा और भगवान में भेद है या अभेद है या दोनों है?

आत्मा और भगवान में अभेद?
सर्व प्रथम यह समझ लीजिये कि शक्ति और शक्तिमान में भेद भी है अभेद भी है। इसीलिए वेद में दोनों प्रकार के मंत्र है। 'जीव-आत्मा और भगवान में भेद है' ये भी लिखा है, और 'जीव-आत्मा और भगवान में भेद नहीं है' ये भी लिखा है। इसलिए बहुत से अपने को ज्ञानी मानने वाले आचार्य लोग ऐसे है जिन्होंने लिखा है "भेद ही नहीं है" यानि जीव (आत्मा) और भगवान एक है। और कुछ आचार्य ने लिखा है कि जीव (आत्मा) और भगवान से भेद ही है।
देखिये दोनों लोग ही शब्द लगा रहे है। एक कहता है भेद ही है और दूसरा कहता है अभेद ही है। ये दोनों भेले है। और आपस में लड़ते है। इसी के कारण इतिहास में भी लड़िया हुए है और आगे भी होगी।
अस्तु, जो इस लड़ाई से बचना चाहते है, वो समझ ले की दोनों बात सही हैं। भेद भी है और अभेद भी है। शक्ति से शक्तिमान में अभेद है। ये बात आप लोग जानते ही है। कैसे जानते है? देखिये, आग है। हाँ! आग की शक्ति क्या है? जलाना, प्रकाश करना। हाँ! तो कोई आग की शक्ति को आग से अलग कर सकता है? जलाने को अलग कर दे और आग बची रहे ऐसा कोई कर नहीं सकता। क्योंकि फिर आग ही नहीं रहेंगी वो। तो शक्ति शक्तिमान से अलग हो ही नहीं सकता।
तो कुछ विषयो में जीवात्म और परमात्मा (भगवान) में अभेद है। जैसे दोनों चेतन है। एक वेद मंत्र है, बड़ा सुन्दर श्वेताश्वतरोपनिषद ४.६ ये मंत्र कह रहा है " २ व्यक्तित्व है अलग अलग। एक का नाम जीव या आत्मा और एक का नाम ब्रह्म (भगवान) " और दोनों की जाती एक है। क्या है जाती? दोनों चेतन है। और जो तीसरी चीज है माया वो चेतन नहीं है, वो जड़ है, जैसे एक तौलिया।
तो आत्मा और परमात्मा (भगवान) में भेद नहीं है, ये भी सही है, और अभेद है ये भी सही। इसीलिए वेदों में लिखा है कि आत्मा भगवान है। और ये भी लिख दिया है कि आत्मा और भगवान में बहुत अंतर है। वेद और वेदांत में आत्मा और परमात्मा में भेद और अभेद दोनों के मंत्र व सूत्र है।

You Might Also Like

सबसे बड़े भगवान कौन है, राम कृष्ण शंकर या विष्णु?

क्या प्रारब्ध (भाग्य) अनुसार ही हमारे कर्म होते हैं? कर्म के प्रकार।

क्या राम और कृष्ण एक ही हैं?

माया क्या है? माया की परिभाषा और उसके प्रकार?

सरस्वती देवी कौन है?

गुरु मंत्र अथवा दीक्षा क्या होती है?

ब्रह्मा जी की आयु है इस ब्राह्मण की आयु।

प्रमाण क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?